SBI FASTag KYC Update Hindi एसबीआई के वा ईसी

पिछले कुछ वर्षों में भारतीय सड़कें और विशेष रूप से राजमार्ग वास्तव में अच्छे हो गए हैं। सड़कों के बुनियादी ढांचे में काफी हद तक सुधार किया गया है जो सड़कों पर बिना किसी जाम के निर्बाध यातायात प्रवाह प्रदान करता है। यदि आप अक्सर यात्रा करते हैं, तो आपको इन सड़कों पर किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ सकता है और एक आसान यात्रा हो सकती है, लेकिन फिर भी, कुछ चीजें ऐसी थीं जो हमारे नियंत्रण में नहीं थीं और आमतौर पर, आप अपनी यात्रा के दौरान नफरत करेंगे। यात्रियों को जिन समस्याओं का सामना करना पड़ता है उनमें से एक राजमार्ग के टोल प्लाजा पर लंबी कतारें थीं, जिससे आपकी बारी का इंतजार करने में काफी समय बर्बाद होता था। लेकिन अब सरकार ने उन वाहनों के लिए FASTag पेश किया है जिन्हें दिसंबर 2019 से चार पहिया वाहनों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। देश भर में 600+ से अधिक टोल प्लाजा FASTag से लैस हैं। आइए जानते हैं कि FASTag क्या है, FASTag के लाभ, अपने वाहनों के लिए FASTag कैसे प्राप्त करें और आपका FASTag कब ब्लैकलिस्ट किया गया।

फास्टैग क्या है?

भारत सरकार ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की मदद से एनईटीसी कार्यक्रम विकसित किया है जो राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह को संदर्भित करता है। यह कार्यक्रम बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के टोल टैक्स के संग्रह की अनुमति देता है। इस कार्यक्रम को FASTag के रूप में भी जाना जाता है जो पूरे टोल प्लाजा पर भीड़ को कम करने में मदद करता है। FASTag वह उपकरण है जो RFID तकनीक का उपयोग करता है जो कि रेडियो फ़्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन है जो वाहन के टोल प्लाजा के FASTag लेन से गुजरने पर स्वचालित रूप से टोल शुल्क में कटौती करेगा। FASTag स्टिकर चार पहिया वाहनों के फ्रंट विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है और जब वे टोल से गुजरेंगे, तो वाहन से जुड़े FASTag खाते से पैसा ऑटो डेबिट हो जाएगा।

फास्टैग के बारे में जानने योग्य बातें

हालांकि FASTag बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के आपके टोल टैक्स का भुगतान करने का आसान और सुविधाजनक तरीका है, लेकिन फिर भी तकनीक के बारे में कुछ बिंदु हैं जो आपको अपने वाहन को राजमार्गों पर ले जाने से पहले जानना आवश्यक है:

  • FASTag का इस्तेमाल देश भर के किसी भी टोल प्लाजा पर किया जा सकता है, भले ही टोल प्लाजा का अधिग्रहण करने वाला कोई भी हो।
  • FASTag को चार पहिया वाहन के फ्रंट विंडस्क्रीन पर चिपका दिया जाता है।
  • यदि आपके पास एक से अधिक चार पहिया वाहन हैं, तो आपको दोनों वाहनों के लिए अलग-अलग FASTag रखना होगा। आप एक से अधिक वाहनों के लिए एक ही FASTag का उपयोग नहीं कर सकते हैं।
  • एक बार जब आप किसी वाहन के लिए FASTag खरीद लेते हैं, तो यह 5 साल के लिए वैध होगा। FASTag की शुरुआती खरीदारी के बाद आप आवश्यकता के अनुसार FASTag को रिचार्ज कर सकते हैं।
  • FASTag को नेटबैंकिंग, UPI, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और पेटीएम के जरिए ऑनलाइन रिचार्ज किया जा सकता है। FASTag रिचार्ज करने की न्यूनतम राशि 100 रुपये है और अधिकतम राशि 1,00,000 रुपये है।
  • FASTag को हमेशा भरोसेमंद बैंकिंग पार्टनर से ही खरीदें।
  • आपको उस कंपनी से कभी भी FASTag नहीं खरीदना चाहिए जो आपके बैंक खाते को लिंक करने के लिए कहती है। FASTag के लिए आपको हमेशा प्रीपेड सर्विस का इस्तेमाल करना चाहिए।

FASTag का उपयोग करने के क्या लाभ हैं?

FASTag के व्हीलर मालिकों के लिए कई फायदे हैं। FASTag के लाभ नीचे सूचीबद्ध हैं:

कैशलेस भुगतान

FASTag को अनिवार्य बनाकर सबसे अच्छे लाभों में से एक टोल प्लाजा पर सटीक परिवर्तन होने का तनाव है। लेन-देन कैशलेस होगा और पैसा आपके FASTag वॉलेट से अपने आप डेबिट हो जाएगा।

एसएमएस के माध्यम से मोबाइल अलर्ट

जब भी आप किसी टोल प्लाजा से गुजरेंगे, तो आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर एसएमएस अलर्ट प्राप्त होगा, जब फास्टैग से पैसे काटे जाएंगे। आपको अपने FASTag वॉलेट में बैलेंस कम होने का अलर्ट भी प्राप्त होगा।

ऑनलाइन रिचार्ज

यह FASTag होने के सबसे अच्छे लाभों में से एक है। आप इसे डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और यूपीआई का उपयोग करके कभी भी रिचार्ज कर सकते हैं।

राजमार्ग पर तेजी से आगे बढ़ना

इस प्रकार यह एक स्थान से दूसरे स्थान तक यात्रा करने के समय को भी कम करता है क्योंकि यह आपके कीमती समय की बचत करते हुए मानवीय हस्तक्षेप को कम करेगा।

कैशबैक ऑफर

FASTag को बढ़ावा देने के लिए सरकार यूजर्स के लिए बहुत अच्छे कैशबैक ऑफर दे रही है। वर्तमान में वे FASTag वॉलेट के माध्यम से प्रत्येक लेनदेन के लिए 2.5% कैशबैक प्रदान कर रहे हैं।

फास्टैग कैसे खरीदें?

FASTags को विभिन्न स्रोतों से खरीदा जा सकता है। कई राष्ट्रीयकृत और निजी बैंक FASTag खाता बनाने की सुविधा प्रदान कर रहे हैं। इसके अलावा, कुछ भुगतान वॉलेट जैसे पेटीएम भी चार पहिया वाहनों के लिए FASTag जारी कर रहे हैं। आप FASTag को टोल प्लाजा पर भी खरीद सकते हैं, जहाँ उनके पास एक पॉइंट ऑफ़ सेल (POS) है जो FASTag प्राप्त करने में मदद करेगा।

यहां उन बैंकों की सूची दी गई है जो FASTag खाते प्रदान कर रहे हैं:

FASTags खाता प्रदान करने वाले बैंकों की सूची

Airtel Payments BankAxis Bank LtdBank of BarodaCanara BankCity Union Bank Ltd
EQUITAS SMALL FINANCE BANKFederal BankFINO Payments Bank
HDFC BankICICI Bank
IDFC FIRST BankIndusind BankKarur Vysya BankKotak Mahindra BankNagapur Nagarik Sahakari Bank
PAYTM Payments Bank
Punjab and Maharashtra Co-op BankPunjab National Bank
Saraswat Co-operative BankSouth Indian Bank
State Bank of IndiaSyndicate BankUnion Bank of IndiaYes Bank Ltd

एक व्यक्ति FASTag को उस ऑटोमोबाइल कंपनी से भी खरीद सकता है जहाँ से वह अपना चार पहिया वाहन खरीदने जा रहा है और वे FASTag को अपने नए वाहनों पर स्थापित करेंगे।

FASTag के आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

जब भी आप FASTag खाता खरीदने जा रहे हैं, तो आपको उनकी फोटोस्टेट कॉपी के साथ कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। यहां उन दस्तावेजों की सूची दी गई है जिनकी आपको अपने वाहन के लिए FASTag खरीदते समय आवश्यकता होगी:

  1. जिस वाहन के लिए आप फास्टैग लगाने जा रहे हैं उसकी आरसी।
  2. उपयोगकर्ता को वाहन मालिक की पासपोर्ट साइज फोटो भी जमा करनी होगी।
  3. आपको केवाईसी के लिए एक दस्तावेज की आवश्यकता होगी जो इनमें से कोई एक है – ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी और पासपोर्ट।

फास्टैग कैसे काम करता है?

यहां वे चरण दिए गए हैं जहां हम सीखेंगे कि आरएफआईडी रीडर के माध्यम से टोल प्लाजा पर शुरू होने पर फास्टैग लेनदेन कैसे काम करता है:

  • एक वाहन FASTag लेन से गुजरेगा जहां RFID डिवाइस FASTag विवरण को कैप्चर करेगा जिसमें टैग की आईडी, वाहन की श्रेणी और TID शामिल है जिसे प्रसंस्करण के लिए बैंक को भेजा जाता है।
  • बैंक आगे एनईटीसी मैपर के लिए एक अनुरोध शुरू करेगा जो टैग विवरण को मान्य करेगा।
  • एनईटीसी द्वारा टैग आईडी के सत्यापन के बाद, मैपर विवरण भेजेगा जो वाहन वर्ग, टैग स्थिति और वीआरएन हैं। यदि मैपर टैग का पता लगाने में असमर्थ है, तो यह एक प्रतिक्रिया देगा कि विशेष टैग आईडी पंजीकृत नहीं है।
  • इस प्रकार बैंक टोल किराए की गणना करेगा और एनईटीसी की ओर एक डेबिट अनुरोध शुरू किया जाएगा।
  • उसके बाद NETC उस बैंक को अनुरोध अग्रेषित करेगा जिसने उपयोगकर्ता के FASTag खाते से डेबिट करने के लिए FASTag जारी किया है।
  • अब होस्ट द्वारा पैसा काट लिया जाएगा और उपयोगकर्ता को एक एसएमएस अलर्ट प्राप्त होगा। मेजबान NETC को संदेश भी भेजेगा।

इस तरह FASTag आपके खाते से पैसे काट देगा और आप बिना किसी परेशानी के यात्रा कर सकते हैं।

फास्टैग ब्लैक लिस्टेड

यदि आप किसी टोल प्लाजा से गुजरते हैं और आपका FASTag वॉलेट पैसे से बाहर है, तो आपका FASTag वॉलेट आमतौर पर 48 घंटों के लिए ब्लैक लिस्टेड हो जाता है, यदि आप टोल गेट को पार करने के लिए FASTag लेन का उपयोग करते हैं। यदि आप यात्रा कर रहे हैं तो आपका FASTag खाता केवल NHAI हेल्पडेस्क के हस्तक्षेप से ही सक्रिय होगा। आप NHAI ग्राहक हेल्पलाइन नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं जो कार्ड को पुनः सक्रिय करने के लिए 1033 है।

आमतौर पर जब कोई व्यक्ति FASTag खरीदता है तो 200 रुपये सुरक्षा जमा के रूप में जोड़े जाते हैं जिसका उपयोग आपात स्थिति के दौरान किया जा सकता है। यदि आपने अपना मुख्य FASTag वॉलेट खाता समाप्त कर दिया है, तो राशि सुरक्षा जमा से काटी जा सकती है। और फिर से जब आप अपने वॉलेट को रिचार्ज करेंगे, तो सबसे पहले आपके द्वारा उपयोग किए गए सुरक्षा जमा के रूप में पैसा जोड़ा जाएगा और शेष राशि आपके मुख्य FASTag वॉलेट में जमा हो जाएगी।

फास्टैग का उपयोग कैसे करें?

अब हम FASTag से अवगत हैं, हम देखेंगे कि जब कोई वाहन टोल प्लाजा में प्रवेश करता है तो FASTag कैसे काम करता है:

  • सबसे पहले जब आपका वाहन FASTag लेन में प्रवेश करता है, तो लेन पर RFID रीडर आपके FASTag का स्वतः पता लगा लेगा और आपके FASTag वॉलेट से राशि काट लेगा।
  • आपको अपने ईमेल पर एक पुष्टिकरण रसीद मिलेगी और टैग से जुड़े आपके फोन पर एक अलर्ट संदेश भी मिलेगा।
  • एक बार आपके टैग से पैसे कट जाने के बाद आपको हरी झंडी मिल जाएगी और आप बिना किसी परेशानी के सफलतापूर्वक प्लाजा से गुजर सकते हैं।

FASTag आम समस्याएं

हर चीज के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। पेशेवरों को पहले ही समझाया जा चुका है और अब हम देखेंगे कि FASTag का उपयोग करते समय किन कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

कभी-कभी जब आप अपने वाहन को फास्टैग लेन से गुजरते हैं, तो आरएफआईडी रीडर आपके वाहन के फास्टैग का पता नहीं लगा सकता है। आपको अपने वाहन को थोड़ा पीछे और आगे ले जाने की आवश्यकता हो सकती है और आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आपके वाहन पर FASTag सही ढंग से लगाया गया है ताकि इसे आसानी से पहचाना जा सके।

यदि आपका FASTag अभी भी पता नहीं चला है तो टोल प्लाजा पर एक आदमी आपके टैग का पता लगाने के लिए हाथ में RFID रीडर के साथ आएगा। इन हाथ से पकड़े जाने वाले उपकरणों के कुछ नुकसान हैं:

  • वे कभी-कभी दोषपूर्ण होते हैं।
  • उन्हें 5-6 घंटे के बाद चार्ज करने की आवश्यकता होती है।

अगर आप FASTag इवेंट के नाम पर इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो कुछ कंपनियां FASTag चार्ज काट रही हैं। इसलिए ऐसी कंपनियों से FASTag न खरीदें। चूंकि FASTag एक प्रीपेड वॉलेट है, इसलिए आपको अपने बैंक खाते को FASTag से लिंक करने की आवश्यकता नहीं है।

SBI FASTag कैसे खरीदें?

SBI FASTag 10*5cm आयताकार टैग है जिसमें चिप और एंटीना की परतें होती हैं जो टोल भुगतान करने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी (RFID) का उपयोग करती हैं। टैग आपके वाहन के फ्रंट विंडस्क्रीन पर चिपका हुआ है जो किसी भी नकद लेनदेन की प्रतीक्षा किए बिना टोल प्लाजा को पार करने में मदद करेगा और भुगतान आपके खाते से स्वचालित रूप से काट लिया जाएगा। SBI FASTag राष्ट्रीय राजमार्गों पर कई टोल प्लाजा पर चालू है। NETC के तहत टोल प्लाजा का इस्तेमाल SBI FASTag वाले वाहनों के लिए किया जा सकता है।

एसबीआई फास्टैग एप्लीकेशन

SBI FASTag खरीदारी ग्राहक द्वारा ऑफ़लाइन की जा सकती है।

SBI FASTag आवेदन ऑफलाइन

हम देखेंगे कि हम SBI FASTag एप्लिकेशन के लिए ऑफ़लाइन स्थानों तक कैसे पहुंच सकते हैं:

  • देश में एसबीआई बैंक के किसी भी पीओएस स्थान पर जाएं।
  • अपने वाहन को अपने साथ बैंक लोकेशन पर ले जाएं।
  • अपने केवाईसी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, वोटर या पैन कार्ड अपने साथ ले जाएं।
  • आपको अपनी तस्वीर भी साथ रखनी होगी।
  • आपको अपने साथ अपने वाहन का पंजीकरण प्रमाणपत्र भी ले जाना होगा।
  • SBI FASTag आवेदन भरें और बैंकिंग प्रतिनिधि को सबमिट करें।
  • आवश्यक भुगतान करें और आपका FASTag खाता बन जाता है और आपका टैग बैंकिंग अधिकारी द्वारा आपके वाहन पर चिपका दिया जाएगा।

एसबीआई फास्टैग केवाईसी

आपको एक केवाईसी दस्तावेज ले जाने की आवश्यकता है जो हैं: पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार पत्र / कार्ड, नरेगा कार्ड, पैन कार्ड

SBI FASTag के लिए दो प्रकार के केवाईसी खाते हैं:

(ए) सीमित केवाईसी धारक का खाता:

इस प्रकार के खाते के लिए वाहन की आरसी प्रति, पते के प्रमाण की आवश्यकता होती है जिसमें उपर्युक्त दस्तावेज और ग्राहक की फोटो शामिल होती है। आप 10,000 रुपये से अधिक लोड नहीं कर सकते हैं आपका FASTag खाता है और पुनः लोड सीमा भी है

10,000 रुपये तक सीमित।

(बी) पूर्ण केवाईसी धारकों का खाता:

इस प्रकार के खाते के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:

वाहन की पंजीकरण प्रति, ऊपर बताए अनुसार पता प्रमाण और ग्राहक की फोटो।

इस प्रकार के खाते में आपके पास 1,00,000 रुपये हो सकते हैं और राशि के पुनः लोड करने पर कोई सीमा नहीं है।

एसबीआई फास्टैग शुल्क

टैग जारी करने के शुल्क के रूप में एसबीआई 100 रुपये लेता है। सुरक्षा राशि और सीमा शुल्क वाहन के वर्ग पर निर्भर करता है। आप नीचे दी गई तालिका में SBI FASTag शुल्क की जांच कर सकते हैं:

एसबीआई फास्टैग शुल्क

Sr. No.Vehicle Class No.ParticularsSecurity AmountMinimum Balance
14Car / Jeep / Van/ Tata Ace and similar mini light commercial vehicle200100
25Light Commercial Vehicle300140
36Three Axle Commercial Vehicles400300
47Bus/Truck400300
5124 to 6 axle400300
6157 or More Axle400300
716Heavy Construction Machinery (HCM)/Earth Moving Equipment (EME)400300

एसबीआई फास्टैग रिचार्ज

SBI FASTag को विभिन्न ऑनलाइन बैंकिंग विधियों या क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और UPI ऐप जैसे paytm, Google Pay, BHIM UPI द्वारा रिचार्ज किया जा सकता है। यदि आप UPI के माध्यम से अपने FASTag वॉलेट को रिचार्ज करते हैं तो प्रति दिन 2,000/- रुपये की सीमा है। एजेंटों को नकद भुगतान करके इसे ऑफलाइन भी रिचार्ज किया जा सकता है।

आप SBI FASTag पोर्टल के माध्यम से अपने SBI FASTag खाते को ऑनलाइन भी रिचार्ज कर सकते हैं। यहां SBI FASTag पोर्टल के माध्यम से रिचार्ज करने के चरण दिए गए हैं:

  • SBI FASTag ग्राहक पोर्टल द्वारा SBI FASTag वॉलेट में लॉगिन करें जो इस तरह दिखता है:
  • पना मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज करें जो आपने SBI FASTag पंजीकरण के दौरान दिया था।
  • अब “टैग रिचार्ज” पर क्लिक करें।
  • दी गई सूची से भुगतान विधि चुनें और अपने SBI FASTag खाते को रिचार्ज करें।

एसबीआई फास्टैग टोल फ्री नंबर

यदि आपको SBI FASTag से संबंधित निम्न में से किसी भी समस्या का सामना करना पड़ता है, तो आप SBI FASTag के ग्राहक प्रतिनिधि को कॉल कर सकते हैं:

  • यदि आपका टैग ब्लैक लिस्टेड न भी हो तो भी आपको ब्लैक लिस्टेड टैग के लिए रोका जाता है।
  • टोल प्लाजा आपका फास्टैग स्वीकार नहीं कर रहा है।
  • टैग ब्लैकलिस्ट होने के कारण प्लाजा पर रोका गया टैग ब्लैक लिस्टेड नहीं है।
  • आपका SBI FASTag प्लाजा पर पढ़ने योग्य नहीं है।
  • आपका प्लाजा FASTag . के लिए मासिक पास जारी करने से इनकार कर रहा है


एसबीआई फास्टैग टोल फ्री नंबर: 1800 11 0018

एसबीआई फास्टैग कस्टमर केयर

Fastag का मोबाइल नंबर कैसे बदलें?

नहीं, हम Fastag मोबाइल नंबर नहीं बदल सकते। चूंकि ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर उस समय पंजीकृत होते हैं जब ग्राहक पहली बार अपना फास्टैग बना रहा होता है। हालांकि, अगर ग्राहक वाहन पंजीकरण संख्या (वीआरएन) बदलना चाहते हैं तो वे अपने वाहन आरसी स्कैन साझा कर सकते हैं।

फास्टैग अकाउंट को एक बैंक से दूसरे बैंक में कैसे बदलें

FASTag खाते को एक बैंक से दूसरे बैंक में बदलना एक आसान प्रक्रिया है, आपको बस नीचे दिए गए चरणों का पालन करने की आवश्यकता है: 1. यदि ग्राहक का फास्टैग पेटीएम वॉलेट से जुड़ा है, जो बदले में किसी अन्य बैंक से जुड़ा है, तो वह / वह बैंक खाता बदल सकती है और नए बैंक खाते से वॉलेट को रिचार्ज कर सकती है। 2. हालांकि, अगर ग्राहक का फास्टैग पेटीएम बैंक खाते से जुड़ा हुआ है, तो बैंक बदलकर उसे पेटीएम से जुड़े फास्टैग को भी रद्द करना होगा।

कार बेचते समय फास्टैग का क्या करें?

यदि आपने अपनी कार बेची/स्थानांतरित की है, तो आपसे अनुरोध है कि आप अपने जारीकर्ता स्रोत या बैंक को सूचित करें और यथाशीघ्र खाता बंद कर दें।

PhonePe ऐप के जरिए SBI फास्टैग को कैसे रिचार्ज करें

  • अपने मोबाइल पर अपना PhonePe ऐप लॉग इन करें
  • आप सबसे ऊपर सेक्शन को रिचार्ज करेंगे।
  • दूसरे नंबर पर फास्टैग रिचार्ज का विकल्प चुनें
  • लिस्ट में आपको लगभग सभी फास्टैग ऑपरेटर्स नजर आएंगे।
  • सूची से अपने प्रतिबंध ऑपरेटर का चयन करें
  • अगला: यह वाहन नंबर मांगेगा इसलिए अपना वाहन नंबर दर्ज करें
  • फोनपे खाते में फास्टगा जोड़ें।
  • रिचार्ज राशि दर्ज करें भुगतान के लिए आगे बढ़ें
  • भुगतान पूरा करें।

Google पे ऐप के जरिए एसबीआई फास्टैग को कैसे रिचार्ज करें

  • अपना Google पे एप्लिकेशन खोलें।
  • अपनी स्क्रीन के नीचे से, फास्टैग खोजने के लिए ऊपर की ओर स्वाइप करें।
  • FASTag आइकन पर क्लिक करें और फिर भुगतान करें।
  • वह FASTag खाता चुनें, जिसमें आप पैसे भेजना चाहते हैं।
  • रिचार्ज राशि दर्ज करें।
  • पुष्टि करने के लिए, टिक मार्क पर टैप करें।
  • भुगतान पूरा करें।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *