एक्सिस बैंक FASTag एप्लीकेशन – लॉगिन – रजिस्टर – आवेदन करें

एक्सिस बैंक FASTag एप्लीकेशन – लॉगिन – रजिस्टर – आवेदन करें

भारतीय सड़कें और विशेषकर राजमार्ग पिछले कुछ वर्षों में बहुत अच्छे हो गए हैं। सड़कों के बुनियादी ढांचे में काफी हद तक सुधार किया गया है जो सड़कों पर बिना किसी जाम के निर्बाध यातायात प्रवाह प्रदान करता है। यदि आप अक्सर यात्रा करते हैं, तो आपको इन सड़कों पर किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ सकता है और एक बढ़िया यात्रा हो सकती है, लेकिन फिर भी कुछ चीजें ऐसी थीं जो हमारे नियंत्रण में नहीं थीं और जिनसे आमतौर पर आप अपनी यात्रा के दौरान घृणा करेंगे। ऐसी समस्याओं में से एक है यात्रियों कि राजमार्ग टोल प्लाजा पर लंबी कतारें , जो आपकी बारी का इंतजार करने में बहुत समय बर्बाद करती हैं। लेकिन अब सरकार ने उन वाहनों के लिए FASTag पेश किया है, जिन्हें दिसंबर 2019 से चार पहिया वाहनों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। देश भर में 600+ से अधिक टोल प्लाज़ा FASTag से लैस हैं। आइए जानते हैं कि FASTag क्या है, FASTag के फायदे, अपने वाहनों के लिए FASTag कैसे प्राप्त करें और आपके FASTag को ब्लैकलिस्टेड कब किया जाए।

FASTag क्या है?

भारत सरकार ने राष्ट्रीय भुगतान निगम की मदद से NETC कार्यक्रम विकसित किया है जो राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह को संदर्भित करता है। यह कार्यक्रम बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के टोल टैक्स के संग्रह की अनुमति देता है। इस कार्यक्रम को FASTag के रूप में भी जाना जाता है जो टोल प्लाजा पर भीड़ को कम करने में मदद करता है। FASTag वह उपकरण है जो RFID तकनीक का उपयोग करता है जो कि रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन है जो वाहन के FASTag लेन से होकर गुजरने पर स्वचालित रूप से टोल शुल्क में कटौती करेगा। FASTag स्टिकर चार पहिया वाहनों के सामने विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है और जब वे टोल से गुजरेंगे, तो वाहन से जुड़े FASTag खाते से पैसे ऑटो डेबिट हो जाएंगे।

फैस्टाग के बारे में जानने योग्य बातें

यद्यपि फैस्टैग बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के अपने टोल टैक्स का भुगतान करने के लिए आसान और सुविधाजनक तरीका है, लेकिन फिर भी प्रौद्योगिकी के बारे में कुछ बिंदु हैं जो आपके वाहनों को राजमार्गों पर ले जाने से पहले जानना आवश्यक है:

  • FASTag का उपयोग देश भर के किसी भी टोल प्लाजा पर किया जा सकता है, चाहे जो भी हो, जो भी टोल प्लाजा का अधिग्रहण करने वाला है।
  • FASTag को फोर व्हीलर के फ्रंट विंडस्क्रीन पर चिपका दिया गया है। FASTag का उपयोग देश भर के किसी भी टोल प्लाजा पर किया जा सकता है, चाहे जो भी हो, जो भी टोल प्लाजा का अधिग्रहण करने वाला है।
  • यदि आपके पास एक से अधिक चार पहिया वाहन हैं, तो आपको दोनों वाहनों के लिए अलग FASTag रखना होगा। आप कई वाहनों के लिए एक ही FASTag का उपयोग नहीं कर सकते।
  • एक बार आपने वाहन के लिए FASTag खरीद लिया है, तो यह 5 साल के लिए वैध होगा। FASTag की शुरुआती खरीदारी के बाद आप आवश्यकता के अनुसार FASTag को रिचार्ज कर सकते हैं।
  • नेटबैंकिंग, UPI, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और पेटीएम के माध्यम से FASTag को ऑनलाइन रिचार्ज किया जा सकता है। FASTag को रिचार्ज करने के लिए न्यूनतम राशि 100 रुपये और अधिकतम राशि 1,00,000 रुपये है।
  • आपको हमेशा विश्वसनीय बैंकिंग भागीदारों से ही FASTag खरीदना चाहिए।
  • आपको उस कंपनी से कभी भी FASTag नहीं खरीदना चाहिए जो आपके बैंक खाते को लिंक करने के लिए कहे। आपको हमेशा FASTag के लिए प्रीपेड सेवा का उपयोग करना चाहिए।

FASTag का उपयोग करने के क्या फायदे हैं?

FASTag के व्हीलर मालिकों के लिए कई फायदे हैं। FASTag के लाभ नीचे सूचीबद्ध हैं:

कैशलेस भुगतान

FASTag को अनिवार्य करके सबसे अच्छे फायदों में से एक है टोल प्लाजा पर एक सटीक बदलाव का तनाव। लेन-देन कैशलेस होगा और आपके FASTag वॉलेट से पैसा अपने आप डेबिट हो जाएगा।

एसएमएस के माध्यम से मोबाइल अलर्ट

जब भी आप किसी भी टोल प्लाजा से गुजरेंगे, आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर sms अलर्ट प्राप्त होंगे जब FASTag से पैसे काटे जाएंगे। आप अपने FASTag वॉलेट में कम बैलेंस के लिए अलर्ट प्राप्त करेंगे।

ऑनलाइन रिचार्ज

यह FASTag होने के सबसे अच्छे लाभों में से एक है। आप डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और यूपीआई का उपयोग करके इसे कभी भी रिचार्ज कर सकते हैं।

राजमार्ग पर तेजी से आगे बढ़ रहा है

इस प्रकार यह यात्रा के समय को एक स्थान से दूसरे स्थान तक कम कर देता है क्योंकि यह आपके कीमती समय को बचाने के लिए मानवीय हस्तक्षेप को कम कर देगा।

कैशबैक ऑफर

FASTag को बढ़ावा देने के लिए सरकार उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत अच्छा कैशबैक ऑफर प्रदान कर रही है। वर्तमान में वे FASTag वॉलेट के माध्यम से हर लेनदेन के लिए 2.5% कैशबैक प्रदान कर रहे हैं।

FASTags कैसे खरीदें?

FASTags को विभिन्न स्रोतों से खरीदा जा सकता है। कई राष्ट्रीयकृत और निजी बैंक FASTag खाता बनाने की सुविधा प्रदान कर रहे हैं। इसके अलावा, कुछ भुगतान वॉलेट जैसे पेटीएम भी फोर व्हीलर्स के लिए FASTag जारी कर रहे हैं। आप FASTag को टोल प्लाज़ा पर भी खरीद सकते हैं, जहाँ उनके पास पॉइंट ऑफ़ सेल (POS) है जो वेस्टैग प्राप्त करने में मदद करेगा।

यहां उन बैंकों की सूची दी गई है जो FASTag खाते प्रदान कर रहे हैं:

फास्टैग खाता प्रदान करने वाले बैंकों की सूची

एयरटेल पेमेंट्स बैंक एक्सिस बैंक लिमिटेड बैंक ऑफ बड़ौदा केनरा बैंक सिटी यूनियन बैंक लि
EQUITAS लघु वित्त बैंक फेडरल बैंक फिनो पेमेंट्स बैंक एचडीएफसी बैंक आईसीआईसीआई बैंक
IDFC FIRST Bank इंडसइंड बैंक करूर वैश्य बैंक कोटक महिंद्रा बैंक नागापुर नगरिक सहकारी बैंक
PAYTM पेमेंट्स बैंक पंजाब और महाराष्ट्र को-ऑप बैंक पंजाब नेशनल बैंक सारस्वत सहकारी बैंक साउथ इंडियन बैंक
भारतीय स्टेट बैंक सिंडीकेट बैंक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया यस बैंक लि

एक व्यक्ति ऑटोमोबाइल कंपनी से FASTag भी खरीद सकता है, जहाँ से वह अपना फोर व्हीलर खरीदने जा रहा है और वे FASTag को अपने नए वाहनों में स्थापित करेंगे।

FASTag के आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

जब भी आप FASTag खाता खरीदने जा रहे हैं, तो आपको उनकी फोटोस्टेट कॉपी के साथ कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। यहां उन दस्तावेजों की सूची दी गई है जिन्हें आपको अपने वाहन के लिए FASTag खरीदते समय आवश्यकता होगी:

1. जिस वाहन के लिए आप FASTag करने जा रहे हैं, उसकी RC।

2. उपयोगकर्ता को वाहन स्वामी की पासपोर्ट आकार की तस्वीर भी जमा करनी होगी।

3. आपको केवाईसी के लिए एक दस्तावेज की आवश्यकता होगी, जो इनमें से कोई भी हो – ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी और पासपोर्ट।

FASTag कैसे काम करता है?

यहां ऐसे चरण दिए गए हैं, जहां हम जानेंगे कि आरएफआईडी रीडर के माध्यम से टोल प्लाजा में शुरू किए जाने पर फास्टैग लेनदेन कैसे काम करता है:

  • एक वाहन FASTag लेन से होकर गुजरेगा जहाँ RFID उपकरण FASTag विवरणों को कैप्चर करेगा, जिसमें टैग की ID, वाहन का वर्ग और TID शामिल है जिसे प्रसंस्करण के लिए बैंक को भेजा जाता है।
  • बैंक NETC मैपर के लिए एक अनुरोध शुरू करेगा जो टैग विवरण को मान्य करेगा।
  • नेट आईडी द्वारा टैग आईडी को मान्य किए जाने के बाद, मैपर विवरण भेजेगा जो वाहन वर्ग, टैग स्थिति और वीआरएन हैं। यदि मैपर टैग का पता लगाने में असमर्थ है, तो यह एक प्रतिक्रिया देगा कि विशेष TAG आईडी पंजीकृत नहीं है।
  • इस प्रकार बैंक टोल किराया की गणना करेगा और NETC की ओर एक डेबिट अनुरोध शुरू किया जाएगा।
  • उसके बाद NETC बैंक को अनुरोध भेजेगा जिसने FASTag को उपयोगकर्ता के FASTag खाते से डेबिट करने के लिए जारी किया है।
  • अब मेजबान द्वारा पैसा काटा जाएगा और उपयोगकर्ता को एसएमएस अलर्ट प्राप्त होगा। होस्ट NETC को भी संदेश भेजेगा।
  • इस तरह से FASTag आपके खाते से पैसे काट लेगा और आप परेशानी मुक्त यात्रा कर सकते हैं।

फास्टैग ब्लैकलिस्ट किया गया

यदि आप किसी भी टोल प्लाजा से गुजरते हैं और आपका FASTag वॉलेट मैं पैसे नहीं है, तो आपका FASTag वॉलेट आमतौर पर 48 घंटों के लिए ब्लैकलिस्ट किया जाता है, यदि आप टोल गेट को पार करने के लिए FASTag लेन का उपयोग करते हैं। यदि आप यात्रा कर रहे हैं तो आपका FASTag खाता केवल NHAI हेल्पडेस्क के हस्तक्षेप के साथ पुन: सक्रिय हो जाएगा। आप NHAI ग्राहक हेल्पलाइन नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं जो कि कार्ड को फिर से सक्रिय करने के लिए 1033 है।

आमतौर पर जब कोई व्यक्ति FASTag खरीदता है तो 200 रुपये एक सुरक्षा जमा के रूप में जोड़ा जाता है जिसका उपयोग आपात स्थिति के दौरान किया जा सकता है। यदि मामले में आपने अपना मुख्य FASTag वॉलेट खाता समाप्त कर लिया है, तो राशि को सुरक्षा जमा से घटाया जा सकता है। और फिर से जब आप अपना वॉलेट रिचार्ज करेंगे, तो सबसे पहले पैसा एक सिक्योरिटी डिपॉजिट के रूप में जुड़ जाएगा, जिसे आपने इस्तेमाल किया है और बाकी की रकम आपके मुख्य FASTag वॉलेट में जमा हो जाएगी।

FASTag का उपयोग कैसे करें?

अब हम FASTag के बारे में जानते हैं, हम देखेंगे कि FASTag कैसे काम करता है जब कोई वाहन टोल प्लाजा में प्रवेश करता है:

1. सबसे पहले जब आपका वाहन FASTag लेन में प्रवेश करता है, तो लेन पर RFID रीडर आपके FASTag का पता लगाएगा और आपके FASTag वॉलेट से राशि काट लेगा।

2. आपको आपके ईमेल पर एक पुष्टिकरण रसीद मिलेगी और टैग के साथ आपके फोन पर एक अलर्ट संदेश भी मिलेगा।

3. एक बार आपके टैग से पैसे काट लिए जाने के बाद आपको हरी झंडी मिल जाएगी और आप बिना किसी परेशानी के सफलतापूर्वक प्लाजा से गुजर सकते हैं।

FASTag आम समस्याएं

हर चीज के अपने पेशेवरों और विपक्ष हैं। पेशेवरों को पहले से ही समझाया गया है और अब हम देखेंगे कि FASTag का उपयोग करते समय किन कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

कभी-कभी जब आप FASTag लेन के माध्यम से अपने वाहन को पास करेंगे, तो RFID रीडर आपके वाहन के FASTag का पता नहीं लगा सकता है। आपको अपने वाहन को थोड़ा पीछे और आगे की ओर ले जाने की आवश्यकता हो सकती है और आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि FASTag को आपके वाहन पर सही ढंग से रखा गया हो ताकि यह आसानी से पता चल सके।

यदि आपके FASTag का अभी भी पता नहीं लगा है तो टोल प्लाजा पर एक आदमी आपके टैग का पता लगाने के लिए हाथ में RFID रीडर लेकर आएगा। इन हाथ से पकड़े जाने वाले उपकरणों के कुछ नुकसान हैं:

·वे कुछ समय में दोषपूर्ण हैं।

·उन्हें 5-6 घंटे के बाद चार्ज करने की आवश्यकता होती है।

यदि आप FASTag घटना के नाम का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो कुछ कंपनियां FASTag शुल्क काट रही हैं। इसलिए ऐसी कंपनियों से FASTag न खरीदें। चूंकि FASTag एक प्रीपेड वॉलेट है, इसलिए आपको अपने बैंक खाते को FASTag से लिंक करने की आवश्यकता नहीं है।

एक्सिस बैंक के साथ फास्टैग कैसे खरीदें?

एक्सिस बैंक भारत के सबसे बड़े निजी बैंकों में से एक है। यह देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक है। भारत सरकार द्वारा 15 दिसंबर से फोर व्हीलर्स के लिए FASTag को अनिवार्य करने के साथ, एक्सिस बैंक ने भी उपभोक्ताओं को FASTag जारी करने की सेवाएं शुरू की हैं। IHMCL के साथ साझेदारी में एक्सिस बैंक ने अपना ETC प्रोग्राम लॉन्च किया है जिसका अर्थ है इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन। बैंक द्वारा जारी किए गए FASTag को आपके चार पहिया वाहन के सामने वाले विंडशील्ड पर लगाया जाता है और RFID पाठकों द्वारा पहचाना जाता है जो टोल प्लाजा पर मौजूद होते हैं जो आपके FASTag खाते से स्वचालित रूप से पैसे काट लेंगे।

एक्सिस बैंक FASTag कैसे प्राप्त करें?

आप एक्सिस बैंक FASTag के लिए एक्सिस के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं:

एक्सिस बैंक FASTag ऑनलाइन आवेदन करें

आप नीचे एक्सिस बैंक को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए चरणों की जांच कर सकते हैं:

एक्सिस बैंक की वेबसाइट पर जाएँ या आप सीधे इस एक्सिस बैंक पर क्लिक करके आवेदन कर सकते हैं एक्सिस बैंक FASTag लिंक पर क्लिक करें जहाँ आपको एक्सिस बैंक खाता दिखाई देगा:

यदि आपके पास “नहीं” पर क्लिक करने की तुलना में एक्सिस खाता नहीं है और आपको निम्न स्क्रीन दिखाई देगी:

·         जानकारी भरने के बाद, आप वाहन की जानकारी के लिए आगे बढ़ेंगे और फॉर्म में दिए गए सभी विवरणों को भरें।

·         आपको एक केवाईसी दस्तावेज़ का चयन करने की आवश्यकता होगी जिसे आप अपने विवरण को सत्यापित करने के लिए अपलोड करेंगे। आपको वाहन का पंजीकरण प्रमाणपत्र भी अपलोड करना होगा।

·         उसके बाद अपने भरे हुए फॉर्म के सभी विवरणों को सत्यापित करने के बाद कैप्चा दर्ज करें।

·         स्क्रीन पर बटन का नाम “Validate” है। बटन पर क्लिक करें और आपके विवरण मान्य हैं।

·         विवरणों के सत्यापन के बाद आप “भुगतान के लिए आगे बढ़ें” पर क्लिक करेंगे और स्क्रीन पर दिखाए अनुसार आवश्यक शुल्क भरेंगे।

एक्सिस बैंक FASTag ऑफ़लाइन आवेदन करें

जैसा कि अब हम ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया जान चुके हैं, यदि आपके पास समय है और आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप एक्सिस बैंक के किसी भी विक्रय स्थान पर जा सकते हैं या किसी भी एक्सिस बैंक शाखा पर जा सकते हैं और निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • अपने वाहन को एक्सिस बैंक के किसी भी स्थान पर ले जाएं।
  • एक्सिस बैंक FASTag के लिए आवेदन पत्र भरें जो विधिवत मालिक द्वारा हस्ताक्षरित है और इसे बैंकिंग प्रतिनिधि को सौंपना है।
  • अब आपको बैंक प्रतिनिधि को निम्नलिखित दस्तावेज देने होंगे: चार पहिया वाहन का पंजीकरण प्रमाण पत्र, मालिक की पासपोर्ट फोटोकॉपी, स्वामी के केवाईसी दस्तावेज जो इनमें से किसी एक को शामिल कर सकते हैं: आधार कार्ड, वोटर कार्ड या पैन कार्ड।
  • उसके बाद अपने वाहन के एक्सिस बैंक FASTag के लिए आवश्यक शुल्क का भुगतान करें, जिसमें एक समय की सुरक्षा राशि भी शामिल है और अपना टैग ले लें।
  • आपका टैग आपके वाहन पर बैंकिंग अधिकारी द्वारा चिपका दिया जाएगा, इसलिए आपके वाहन को बैंकिंग स्थानों पर ले जाना आवश्यक है.

एक्सिस बैंक फास्टैग चार्ज

जैसा कि हमने अन्य बैंकों के मामले में देखा है, FASTag पंजीकरण में एक समय सुरक्षा जमा, जारी करने की फीस और सीमा राशि शामिल है, इसलिए एक्सिस बैंक FASTag शुल्क में भी समान घटक होते हैं। दहलीज राशि रखी जाती है ताकि आपका धन बटुए से काट लिया जाए क्योंकि पर्याप्त राशि शेष है।

ये वे शुल्क हैं जो आपके एक्सिस बैंक FASTag पर लागू होते हैं:

एक्सिस बैंक फास्टैग इश्यू चार्ज

विवरण राशि (INR)
टैग जारी करने का शुल्क (एक बार) 0 / – (करों के समावेशी) * नि: शुल्क FASTag सीमित अवधि की पेशकश
पुनर्जागरण शुल्क 100 / – (कर सहित)
सुरक्षा जमा राशि 200 / – (कर सहित)

थ्रेशोल्ड राशि के रूप में आवश्यक शुल्क वाहन वर्ग के आधार पर लिया जाएगा जो नीचे तालिका में दिखाए गए हैं:

एक्सिस बैंक फास्टैग थ्रेसहोल्ड चार्ज

वाहन वर्ग वाहन वर्ग विवरण सीमा राशि
4 कार / जीप / वैन 160
4 टाटा ऐस और इसी तरह के मिनी लाइट कमर्शियल व्हीकल 160
5 लाइट कमर्शियल व्हीकल 2-एक्सल / मिनीबस 250
6 बस 3-एक्सल 500
6 ट्रक 3-एक्सल 500
7 बस 2-एक्सल / मिनी-बस 350
7 ट्रक 2-एक्सल 350
12 ट्रेलर के साथ ट्रैक्टर / ट्रैक्टर 550
12 ट्रक 4-एक्सल 550
12 ट्रक 5-एक्सल 550
12 ट्रक 6-एक्सल 550
15 ट्रक 7-एक्सल और ऊपर 650
16 अर्थ मूविंग / हेवी कंस्ट्रक्शन मशीन / हैवी कंस्ट्रक्शन मशीन 550
एक्सिस बैंक FASTag रिटेल लॉगिन

जब आपका FASTag जारी किया जाता है, तो आपको ऑनलाइन पंजीकरण करने और अपने खाते या UserId के लिए पासवर्ड जनरेट करने की आवश्यकता होती है। जब आपने खाता पंजीकृत कर लिया है, तो आप अपना FASTag खाता इतिहास, लेन-देन विवरण देख सकते हैं और यदि आप अपने FASTag के बारे में कोई समस्या रखते हैं तो आप शिकायतें भी उठा सकते हैं। आप यहां पर एक्सिस बैंक FASTag पर पहली बार लॉगइन पर क्लिक करें और अपना पासवर्ड डालकर अपने FASTag अकाउंट पर जाएं।

https://lh3.googleusercontent.com/NjJbB-4sbLo1rike2JHYK3Bg2Kw-RVHrYCRsI3BbzXwode97zhb0bMNzH9KqXkGY9CBrXE0ra13yLhMf-q8hL03yHoK4rQvOCPgwLstpjrEXdGHSQkecVs4mapSofQuKlfY4TvGj

जब आप धुरी बैंक FASTag खुदरा लॉगिन पर जाते हैं तो आपको निम्न स्क्रीन दिखाई देगी

Axis Bank FASTag को कैसे रिचार्ज करें?

जैसा कि अब हमारे पास हमारा FASTag खाता है, अगला कदम यह है कि जब आप अपना FASTag खाता बटुआ शेष समाप्त करते हैं तो क्या करना है। हमें एक्सिस बैंक FASTag खाते को रिचार्ज करना होगा। आप निम्न तरीकों से अपने खाते को ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं:

NEFT / RTGS के माध्यम से:
  • Axis यदि आपके पास एक्सिस बैंक खाता है, तो बैंकों की वेबसाइट या एक्सिस बैंक मोबाइल ऐप पर लॉगिन करें।
  •  आपको अपने वाहनों को लाभार्थी के रूप में जोड़ने की आवश्यकता है। यह अपना FASTag वॉलेट आईडी नंबर या अपने वाहन का पंजीकरण नंबर डालकर किया जा सकता है।
  • Need इसके बाद आपको बैंक का IFSC कोड डालना होगा। वाहन को लाभार्थी के रूप में जोड़े जाने के बाद, आप वहां से अपना FASTag वॉलेट रिचार्ज कर सकते हैं।
  • F एक्सिस बैंक FASTag के टोल संग्रह के लिए IFSC कोड UTIB0000ETC है.
यूपीआई का उपयोग करके

आप इस पते का उपयोग करके अपने एक्सिस बैंक FASTag वॉलेट को रिचार्ज कर सकते हैं:

netc। <10 अंकीय पंजीकृत वाहन संख्या> @axisbank

यदि वाहनों की पंजीकरण संख्या पुरानी है और 10 अंकों से कम है, तो आप अपने खाते को रिचार्ज करने के लिए इस पद्धति का उपयोग नहीं कर सकते हैं।

एक्सिस बैंक ईटीसी पोर्टल का उपयोग करके

आपको बैंक ईटीसी पोर्टल पर प्रवेश करने और खुदरा उपयोगकर्ता का चयन करने और लॉगिन करने की आवश्यकता है। उसके बाद आप रोड यूजर सेंटर -> पेमेंट और टॉप अप -> रिचार्ज के रूप में मेनू पर जाएं। अपने FASTag वॉलेट को रिचार्ज करने के लिए आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेटबैंकिंग और UPI का उपयोग कर सकते हैं।

एक्सिस बैंक ऑटो डेबिट

एक्सिस बैंक ग्राहक सीधे अपने एक्सिस बैंक खाते से रिचार्ज कर सकते हैं और इसे अपने फास्टैग वॉलेट में क्रेडिट कर सकते हैं। इत्यादि के लिए आपको एक ईमेल भेजकर इसकी पुष्टि करनी होगी। आपको बैंक को भेजी गई ईमेल में सीमा राशि निर्धारित करने की आवश्यकता है।

एक्सिस बैंक FASTag डिलीवरी ट्रैकिंग

जब आप अपने पोर्टल के माध्यम से इसे ऑनलाइन लागू करते हैं तो एक्सिस बैंक आपके FASTag की डोर स्टेप डिलीवरी प्रदान करता है। एक्सिस बैंक FASTag को ब्लू डार्ट ट्रैकिंग लिंक पर जाकर ट्रैक किया जा सकता है और अपने वाहन नंबर को संदर्भ संख्या के रूप में रखा जा सकता है। जब आप धब्बा के एक्सिस बैंक फास्टैग डिलीवरी ट्रैकिंग लिंक पर जाते हैं तो आपको निम्न स्क्रीन दिखाई देगी।

एक्सिस बैंक FASTag कस्टमर केयर नंबर

यदि आपको अपने एक्सिस बैंक FASTag से संबंधित कोई समस्या है, तो ग्राहक देखभाल प्रतिनिधि आपकी सहायता के लिए हमेशा मौजूद रहते हैं, जिन्हें निम्नलिखित नंबर पर पहुँचा जा सकता है:

एक्सिस बैंक फास्टैग कस्टमर केयर नंबर: 1800 419 8585

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *