आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग आवेदन – लॉगिन – रजिस्टर – आवेदन करें

भारतीय सड़कें और विशेषकर राजमार्ग पिछले कुछ वर्षों में बहुत अच्छे हो गए हैं। सड़कों के बुनियादी ढांचे में काफी हद तक सुधार किया गया है जो सड़कों पर बिना किसी जाम के निर्बाध यातायात प्रवाह प्रदान करता है। यदि आप अक्सर यात्री होते हैं, तो आपको इन सड़कों पर किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ सकता है और एक चिकनी यात्रा हो सकती है, लेकिन फिर भी कुछ चीजें ऐसी थीं जो हमारे नियंत्रण में नहीं थीं और आमतौर पर आप अपनी यात्रा के दौरान घृणा करेंगे। इस तरह की समस्याओं में से एक का सामना यात्रियों को राजमार्ग के पार टोल प्लाजा पर लंबी कतारों में करना पड़ा, जो आपकी बारी के इंतजार में बहुत समय बर्बाद करेंगे। लेकिन अब सरकार ने FASTag को उन वाहनों के लिए पेश किया है जिन्हें दिसंबर 2019 से चार पहिया वाहनों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। देश भर में 600+ से अधिक टोल प्लाज़ा FASTag से लैस हैं। आइए जानते हैं कि FASTag क्या है, FASTag के फायदे, अपने वाहनों के लिए FASTag कैसे प्राप्त करें और आपके FASTag को ब्लैकलिस्टेड कब किया जाए।

FASTag क्या है?

भारत सरकार ने राष्ट्रीय भुगतान निगम की मदद से NETC कार्यक्रम विकसित किया है जो राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह को संदर्भित करता है। यह कार्यक्रम बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के टोल टैक्स के संग्रह की अनुमति देता है। इस कार्यक्रम को FASTag के रूप में भी जाना जाता है जो टोल प्लाजा पर भीड़ को कम करने में मदद करता है। FASTag वह उपकरण है जो RFID तकनीक का उपयोग करता है जो कि रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन है जो वाहन के FASTag लेन से होकर गुजरने पर स्वचालित रूप से टोल शुल्क में कटौती करेगा। FASTag स्टिकर चार पहिया वाहनों के सामने विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है और जब वे टोल से गुजरेंगे, तो वाहन से जुड़े FASTag खाते से पैसे ऑटो डेबिट हो जाएंगे।

फैस्टाग के बारे में जानने योग्य बातें

यद्यपि फैस्टैग बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के अपने टोल टैक्स का भुगतान करने के लिए आसान और सुविधाजनक तरीका है, लेकिन फिर भी प्रौद्योगिकी के बारे में कुछ बिंदु हैं जो आपके वाहनों को राजमार्गों पर ले जाने से पहले जानना आवश्यक है:

·         FASTag का उपयोग देश भर के किसी भी टोल प्लाजा पर किया जा सकता है, इस तथ्य के बावजूद कि जो भी टोल प्लाजा का अधिग्रहण करने वाला है।

  • FASTag को फोर व्हीलर के फ्रंट विंडस्क्रीन पर चिपका दिया गया है।
  • यदि आपके पास एक से अधिक चार पहिया वाहन हैं, तो आपको दोनों वाहनों के लिए अलग FASTag रखना होगा। आप कई वाहनों के लिए एक ही FASTag का उपयोग नहीं कर सकते।
  • एक बार जब आप वाहन के लिए FASTag खरीद लेते हैं, तो यह 5 साल के लिए वैध होगा। FASTag की शुरुआती खरीदारी के बाद आप आवश्यकता के अनुसार FASTag को रिचार्ज कर सकते हैं।
  • नेटबैंकिंग, UPI, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और पेटीएम के माध्यम से FASTag को ऑनलाइन रिचार्ज किया जा सकता है। FASTag को रिचार्ज करने के लिए न्यूनतम राशि 100 रुपये और अधिकतम राशि 1,00,000 रुपये है।
  • आपको हमेशा विश्वसनीय बैंकिंग भागीदारों से ही FASTag खरीदना चाहिए।
  • आपको उस कंपनी से कभी भी FASTag नहीं खरीदना चाहिए जो आपके बैंक खाते को लिंक करने के लिए कहे। आपको हमेशा FASTag के लिए प्रीपेड सेवा का उपयोग करना चाहिए।

FASTag का उपयोग करने के क्या फायदे हैं?

FASTag के व्हीलर मालिकों के लिए कई फायदे हैं। FASTag के लाभ नीचे सूचीबद्ध हैं:

कैशलेस भुगतान

FASTag को अनिवार्य करके सबसे अच्छे फायदों में से एक है टोल प्लाजा पर एक सटीक बदलाव का तनाव। लेन-देन कैशलेस होगा और आपके FASTag वॉलेट से पैसा अपने आप डेबिट हो जाएगा।

एसएमएस के माध्यम से मोबाइल अलर्ट

जब भी आप किसी भी टोल प्लाजा से गुजरेंगे, आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर sms अलर्ट प्राप्त होंगे जब FASTag से पैसे काटे जाएंगे। आप अपने FASTag वॉलेट में कम बैलेंस के लिए अलर्ट प्राप्त करेंगे।

ऑनलाइन रिचार्ज

यह FASTag होने के सबसे अच्छे लाभों में से एक है। आप डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और यूपीआई का उपयोग करके इसे कभी भी रिचार्ज कर सकते हैं।

राजमार्ग पर तेजी से आगे बढ़ रहा है

इस प्रकार यह यात्रा के समय को एक स्थान से दूसरे स्थान तक कम कर देता है क्योंकि यह आपके कीमती समय को बचाने के लिए मानवीय हस्तक्षेप को कम कर देगा।

कैशबैक ऑफर

FASTag को बढ़ावा देने के लिए सरकार उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत अच्छा कैशबैक ऑफर प्रदान कर रही है। वर्तमान में वे FASTag वॉलेट के माध्यम से हर लेनदेन के लिए 2.5% कैशबैक प्रदान कर रहे हैं।

FASTags कैसे खरीदें?

FASTags को विभिन्न स्रोतों से खरीदा जा सकता है। कई राष्ट्रीयकृत और निजी बैंक FASTag खाता बनाने की सुविधा प्रदान कर रहे हैं। इसके अलावा, कुछ भुगतान वॉलेट जैसे पेटीएम भी फोर व्हीलर्स के लिए FASTag जारी कर रहे हैं। आप FASTag को टोल प्लाज़ा पर भी खरीद सकते हैं, जहाँ उनके पास पॉइंट ऑफ़ सेल (POS) है जो वेस्टैग प्राप्त करने में मदद करेगा।

यहां उन बैंकों की सूची दी गई है जो FASTag खाते प्रदान कर रहे हैं:

फास्टैग खाता प्रदान करने वाले बैंकों की सूची

एयरटेल पेमेंट्स बैंक एक्सिस बैंक लिमिटेड बैंक ऑफ बड़ौदा केनरा बैंक सिटी यूनियन बैंक लि
EQUITAS लघु वित्त बैंक फेडरल बैंक फिनो पेमेंट्स बैंक एचडीएफसी बैंक आईसीआईसीआई बैंक
IDFC FIRST Bank इंडसइंड बैंक करूर वैश्य बैंक कोटक महिंद्रा बैंक नागापुर नगरिक सहकारी बैंक
PAYTM पेमेंट्स बैंक पंजाब और महाराष्ट्र को-ऑप बैंक पंजाब नेशनल बैंक सारस्वत सहकारी बैंक साउथ इंडियन बैंक
भारतीय स्टेट बैंक सिंडीकेट बैंक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया यस बैंक लि

एक व्यक्ति ऑटोमोबाइल कंपनी से FASTag भी खरीद सकता है, जहाँ से वह अपना फोर व्हीलर खरीदने जा रहा है और वे FASTag को अपने नए वाहनों में स्थापित करेंगे।

FASTag के आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

जब भी आप FASTag खाता खरीदने जा रहे हैं, तो आपको उनकी फोटोस्टेट कॉपी के साथ कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। यहां उन दस्तावेजों की सूची दी गई है जिन्हें आपको अपने वाहन के लिए FASTag खरीदते समय आवश्यकता होगी:

1. जिस वाहन के लिए आप FASTag करने जा रहे हैं, उसकी RC।

2. उपयोगकर्ता को वाहन स्वामी की पासपोर्ट आकार की तस्वीर भी जमा करनी होगी।

3. आपको केवाईसी के लिए एक दस्तावेज की आवश्यकता होगी, जो इनमें से कोई भी हो – ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी और पासपोर्ट।

FASTag कैसे काम करता है?

यहां ऐसे चरण दिए गए हैं, जहां हम जानेंगे कि आरएफआईडी रीडर के माध्यम से टोल प्लाजा में शुरू किए जाने पर फास्टैग लेनदेन कैसे काम करता है:

  • एक वाहन FASTag लेन से होकर गुजरेगा जहाँ RFID उपकरण FASTag विवरणों को कैप्चर करेगा, जिसमें टैग की ID, वाहन का वर्ग और TID शामिल है जिसे प्रसंस्करण के लिए बैंक को भेजा जाता है।
  • बैंक NETC मैपर के लिए एक अनुरोध शुरू करेगा जो टैग विवरण को मान्य करेगा।
  • नेट आईडी द्वारा टैग आईडी को मान्य किए जाने के बाद, मैपर विवरण भेजेगा जो वाहन वर्ग, टैग स्थिति और वीआरएन हैं। यदि मैपर टैग का पता लगाने में असमर्थ है, तो यह एक प्रतिक्रिया देगा कि विशेष TAG आईडी पंजीकृत नहीं है।
  • इस प्रकार बैंक टोल किराया की गणना करेगा और NETC की ओर एक डेबिट अनुरोध शुरू किया जाएगा।
  • उसके बाद NETC बैंक को अनुरोध भेजेगा जिसने FASTag को उपयोगकर्ता के FASTag खाते से डेबिट करने के लिए जारी किया है।
  • अब मेजबान द्वारा पैसा काटा जाएगा और उपयोगकर्ता को एसएमएस अलर्ट प्राप्त होगा। होस्ट NETC को भी संदेश भेजेगा।

इस तरह से FASTag आपके खाते से पैसे काट लेगा और आप परेशानी मुक्त यात्रा कर सकते हैं।

फास्टैग ब्लैकलिस्ट किया गया

यदि आप किसी भी टोल प्लाजा से गुजरते हैं और आपका FASTag वॉलेट पैसे से बाहर है, तो आपके FASTag वॉलेट को आमतौर पर 48 घंटों के लिए ब्लैकलिस्ट किया जाता है, यदि आप टोल गेट को पार करने के लिए FASTag लेन का उपयोग करते हैं। यदि आप यात्रा कर रहे हैं तो आपका FASTag खाता केवल NHAI हेल्पडेस्क के हस्तक्षेप से पुन: सक्रिय हो जाएगा। आप NHAI ग्राहक हेल्पलाइन नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं जो कि कार्ड को फिर से सक्रिय करने के लिए 1033 है।

आमतौर पर जब कोई व्यक्ति FASTag खरीदता है तो 200 रुपये एक सुरक्षा जमा के रूप में जोड़ा जाता है जिसका उपयोग आपात स्थिति के दौरान किया जा सकता है। यदि आप अपने मुख्य FASTag वॉलेट खाते को समाप्त कर चुके हैं, तो राशि को सुरक्षा जमा से घटाया जा सकता है। और फिर से जब आप अपना वॉलेट रिचार्ज करेंगे, तो सबसे पहले पैसा एक सिक्योरिटी डिपॉजिट के रूप में जुड़ जाएगा, जिसे आपने इस्तेमाल किया है और बाकी की रकम आपके मुख्य FASTag वॉलेट में जमा हो जाएगी।

FASTag का उपयोग कैसे करें?

अब हम FASTag के बारे में जानते हैं, हम देखेंगे कि जब वाहन टोल प्लाजा में प्रवेश करते हैं तो FASTag कैसे काम करता है:

1. सबसे पहले जब आपका वाहन FASTag लेन में प्रवेश करता है, तो लेन पर RFID रीडर आपके FASTag का पता लगाएगा और आपके FASTag वॉलेट से राशि काट लेगा।

2. आपको आपके ईमेल पर एक पुष्टिकरण रसीद मिलेगी और टैग के साथ आपके फोन पर एक अलर्ट संदेश भी मिलेगा।

3. एक बार आपके टैग से पैसे काट लिए जाने के बाद आपको हरी झंडी मिल जाएगी और आप बिना किसी परेशानी के सफलतापूर्वक प्लाजा से गुजर सकते हैं।

FASTag आम समस्याएं

हर चीज के अपने पेशेवरों और विपक्ष हैं। पेशेवरों को पहले से ही समझाया गया है और अब हम देखेंगे कि FASTag का उपयोग करते समय किन कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

कभी-कभी जब आप FASTag लेन के माध्यम से अपने वाहन को पास करेंगे, तो RFID रीडर आपके वाहन के FASTag का पता नहीं लगा सकता है। आपको अपने वाहन को थोड़ा पीछे और आगे की ओर ले जाने की आवश्यकता हो सकती है और आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि FASTag को आपके वाहन पर सही ढंग से रखा गया हो ताकि यह आसानी से पता चल सके।

यदि आपके FASTag का अभी भी पता नहीं लगा है तो टोल प्लाजा पर एक आदमी आपके टैग का पता लगाने के लिए हाथ में RFID रीडर लेकर आएगा। इन हाथ से पकड़े जाने वाले उपकरणों के कुछ नुकसान हैं:

  • वे कुछ समय में दोषपूर्ण हैं।
  • उन्हें 5-6 घंटे के बाद चार्ज करने की आवश्यकता होती है।

यदि आप FASTag घटना के नाम का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो कुछ कंपनियां FASTag शुल्क काट रही हैं। इसलिए ऐसी कंपनियों से FASTag न खरीदें। चूंकि FASTag एक प्रीपेड वॉलेट है, इसलिए आपको अपने बैंक खाते को FASTag से लिंक करने की आवश्यकता नहीं है।

ICICI बैंक के साथ FASTag कैसे खरीदें?

ICICI बैंक द्वारा FASTag कार्यक्रम NETC पहल का एक हिस्सा है जिसे NPCI द्वारा NHAI और IHMCL से प्राप्त दिशानिर्देशों के साथ रोल आउट किया गया था। ICICI बैंक FASTag के साथ, जब आप किसी भी राष्ट्रीय राजमार्ग पर किसी भी टोल प्लाजा को पार करेंगे, तो टोल का ऑटो डेबिट हो जाएगा। ICICI FASTag को प्रीपेड खाते से भी जोड़ा जाता है जहाँ से टोल टैक्स की राशि काटी जाती है।

ICICI बैंक FASTag का लाभ उठाने के लिए कदम

ICICI बैंक FASTag के लिए आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना पड़ सकता है:

  • आपको इस लिंक पर जाना है और फॉर्म भरना है। लिंक पर क्लिक करने पर आपको निम्न स्क्रीन दिखाई देगी।

  • फॉर्म में उल्लिखित सभी विवरणों को अपने वाहन के पंजीकरण प्रमाण पत्र को अपलोड करने के साथ भरें।
  • विवरण भरने के बाद, और अपने विवरण की जांच करने के बाद, आपको पुष्टि आवेदन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आवश्यक शुल्क का भुगतान करें और आपको ICICI बैंक FASTag जारी किया जाएगा।
  • ICICI बैंक के पास आपके वाहन के लिए FASTag जारी करने के लिए विक्रय स्थान भी है। इनके लिए आपको अपने वाहन के लिए FASTag प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:
  • अपने वाहन को ICICI बैंक के विक्रय स्थान के आवश्यक बिंदु पर ले जाएं।
  • आपको वाहन का पंजीकरण प्रमाण पत्र, मालिक का पासपोर्ट आकार का फोटो और साथ ही एक मान्य आईडी प्रमाण जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस ले जाना होगा।
  • थान से आप POS पर उपलब्ध ICICI FASTag फॉर्म के आवेदन को भरेंगे और वहां के अधिकारी को जमा करेंगे।
  • आवेदन भरने और आवश्यक शुल्क का भुगतान करने के बाद, आपके वाहन के खिलाफ FASTag जारी किया जाएगा जो एक बैंकिंग अधिकारी आपके चार पहिया वाहन के सामने विंडस्क्रीन पर चिपकाएगा।ICICI Bank FASTag by SMS

एक अन्य तरीका जिसके द्वारा आप FASTag के लिए आवेदन कर सकते हैं वह है 5676766 पर एक एसएमएस भेजकर। आपके द्वारा एसएमएस भेजे जाने के बाद आपको 2 कार्यकारी दिनों के भीतर बैंक से एक कार्यकारी द्वारा बुलाया जाएगा। एसएमएस भेजने का तरीका इस प्रकार है:

SMS – ITOLL पिनकोड नाम 5676766 पर। उदाहरण ITOLL 160072 रोहित मेहरा

ICICI FASTag की कीमत

प्रत्येक और प्रत्येक बैंक के अपने-अपने शुल्क हैं। आईसीआईसीआई बैंक के पास भी कुछ शुल्क हैं। वे जॉइनिंग फीस के रूप में प्रति टैग प्रति रु .99.12 चार्ज करते हैं। अन्य शुल्क जिनमें सुरक्षा जमा और सीमा राशि शामिल है, वाहन वर्ग पर आधारित हैं और टैग का रंग भी वाहन के प्रकार पर निर्भर करता है। बैंक द्वारा तालिका में लगाए गए शुल्क इस प्रकार हैं:

 

ICICI FASTag की कीमत

टैग क्लास विवरण टैग का रंग टैग जमा सीमा राशि
4 कार / जीप / वैन बैंगनी 200 200
4 टाटा ऐस और इसी तरह के मिनी लाइट कमर्शियल व्हीकल बैंगनी 200 100
5 लाइट कमर्शियल व्हीकल / मिनी बस संतरा 300 140
6 बस 3 एक्सल पीला 400 300
6 ट्रक 3 एक्सल पीला 500 300
7 बस 2 एक्सल / ट्रक 2 एक्सल हरा 400 300
12 ट्रेलर / ट्रक 4/5/6 एक्सल के साथ ट्रैक्टर / ट्रेक्टर गुलाबी 500 300
15 ट्रक 7 एक्सल और ऊपर नीला 500 300
16 अर्थ मूविंग / हेवी कंस्ट्रक्शन मशीनरी काली 500 300

बैंक द्वारा ली जाने वाली सीमा राशि टैग की सक्रियता के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि है। आगे उपरोक्त शुल्क पर अलग से कर लगेगा।

ICICI FASTag डिलीवरी की स्थिति

आप अपने FASTag खाते में लॉगिन करके अपने ICICI FASTag की डिलीवरी की स्थिति की जांच कर सकते हैं और अन्य विकल्प 1800 2100 104 पर ग्राहक सेवा को कॉल करना है जो ICICI FASTag डिलीवरी की स्थिति की जांच करने के लिए एक टोल फ्री नंबर है।

ICICI FASTag खाता रिचार्ज

उपयोगकर्ता द्वारा FASTag खाते का उपयोग करने के बाद, किसी समय आपको राष्ट्रीय राजमार्ग पर अपनी यात्रा जारी रखने के लिए FASTag रिचार्ज की आवश्यकता होगी। जब आपका FASTag खाता शेष राशि पर कम हो जाता है, तो आपको रिचार्ज करना होगा। ICICI के FASTag अकाउंट रिचार्ज के लिए आप इसे किसी भी भुगतान मोड जैसे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट-बैंकिंग के माध्यम से कर सकते हैं। यहाँ आपके icici FASTag टैग खाते को रिचार्ज करने के चरण दिए गए हैं:

  • लिंक पर जाएं और अपने icici बैंक FASTag ग्राहक आईडी और पासवर्ड भरें। आप यहाँ लॉगिन स्क्रीन देख सकते हैं:
  •  
  • लॉगिन करने के बाद, पेमेंट पर जाएं और रिचार्ज अकाउंट से।
  • उसके बाद टैग / सीयूजी वॉलेट का चयन करें और भुगतान विकल्प चुनें जैसे कि डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड आदि और आपका रिचार्ज किया जाता है।
  • आप ICICI बैंक के पॉइंट ऑफ सेल स्थानों पर अपने ICICI FASTag खाते को चेक और कैश करके भी रिचार्ज कर सकते हैं।
  • आप might have to pay convenience fees in some payment methods which is mentioned in the below table:
भुगतान विकल्प फंड अपलोड समय सुविधा शुल्क
ICICI बैंक CIB और RIB रियल टाइम नि: शुल्क
UPI वास्तविक समय नि: शुल्क
डेबिट कार्ड रियल टाइम 0.2% से 0.85% (लेनदेन मूल्य के आधार पर) *
क्रेडिट कार्ड रियल टाइम लेनदेन मूल्य का 1.8% *
इंटरनेट बैंकिंग रियल टाइम 1% से 1.65% (लेनदेन मूल्य के आधार पर) *
एनईएफटी एनईएफटी चक्र के अनुसार CUG वॉलेट रिचार्ज: निशुल्क या NEFT / RTGS के रूप में चार्ज किया जाता है, जो स्रोत bankTag वॉलेट रिचार्ज द्वारा लिया जाता है: टैग स्तर रिचार्ज के लिए रु। 15 प्रति लेनदेन
चेक आईसीआईसीआई बैंक: टी + 1 ऑथर बैंक: टी + 4 टी = लेनदेन का समय या तारीख नि: शुल्क

ICICI FASTag कस्टमर केयर

यदि आप अपने ICICI FASTag के बारे में किसी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो बैंक ने आपकी किसी भी समस्या का समाधान करने के लिए एक ग्राहक देखभाल नंबर जारी किया है:

ICICI FASTag हेल्पलाइन नंबर

ICICI बैंक FASTag कस्टमर केयर नंबर टोल फ्री: 1800 2100 104ICICI बैंक FASTag कस्टमर केयर नंबर चार्जेबल: 1860 2670 104

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *